नेवेटकायर

ये रहा आपका 2020 का नाम वर्ष ब्रैकेट

बकरियों को कैसे पालें

पिछले नवंबर में पहली बार जब मैंने झुंड को टहलने के लिए बाहर निकाला, तो बकरियों ने पाँच या इतने मिनट तक मेरी बात सुनी। यह इस बारे में था कि उन्हें आम लोगों की नज़र से बाहर निकलने में कितना समय लगा, जिस बिंदु पर वे डाउन-कैन्यन रोड से दूर हो गए और पहाड़ी पर चढ़ गए। उस दिन की शुरुआत में, मैं और मेरा भाई 18 बकरियों के इस झुंड को सुबह की सैर के लिए आसानी से बाहर ले गए थे, और यह काफी ठंडा था कि मुझे विश्वास था कि उस दोपहर गर्मी के बाद मैं इसे अकेले कर पाऊंगा। मैं इसके बारे में गलत था।

मैं इसके बारे में बहुत गलत था। बकरियों को स्पष्ट रूप से एक ही जुनिपर और मंज़िता झाड़ियों में कंघी करने के लिए एक ही घाटी में जाने से स्पष्ट रूप से तंग आ गया था, और खेत टीम द्वारा मुझे चिपकाए जाने का अवसर - बकरी से संबंधित सीमित कार्य अनुभव के साथ एक ताजा बेरोजगार ब्लॉगर - एकल चरवाहा कर्तव्यों पर था झुंड पर नहीं खोया। अलग-अलग बकरियों को पुनर्निर्देशित करने के मेरे असफल प्रयासों के परिणामस्वरूप कभी-कभार गतिरोध उत्पन्न हुआ, और मुझे अन्य 17 बकरियों को शांति से चढ़ते हुए देखना पड़ा, जब भी मैं किसी एक विशेष बकरी को पत्थर मारने में कामयाब रहा। यह मेरे नंगे हाथों से धुएं को फंसाने की कोशिश करने जैसा था। बकरियां ताजा ओक के पत्ते खाना चाहती थीं, और मैं उन्हें रोकने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं था।

मेरी सबसे खराब चाल अधिक चुस्त बकरियों के एक खंड को उपजी दीवार के नीचे सही घाटी में ले जाने के लिए धमका रही थी। बूढ़ी बकरियों को बस पीछा करने का मन नहीं कर रहा था, और मेरे प्रतिवादों में कोई दिलचस्पी नहीं थी। मैंने जो कुछ हासिल किया वह झुंड को विभाजित कर रहा था। मैंने कोयोट्स, भालू और अन्य शिकारियों की कल्पना की, जो लॉस पैड्रेस नेशनल फ़ॉरेस्ट में गश्त करने के लिए जाने जाते हैं, वे मुझ पर हंसते हुए हंसते हैं क्योंकि वे गर्म बकरी के अंगों, अंगों को चबाते हैं, जिन्हें मैंने अपनी अक्षमता के तीव्र बल के माध्यम से नष्ट कर दिया था।

जब हम सभी ने पिछले अक्टूबर में डीडस्पिन से इस्तीफा दे दिया, तो मैं खेत पर था। मेरा साथी सितंबर से दक्षिणी कैलिफोर्निया में एक दूरदराज के खेत में रह रहा था, और मैंने वहां अजीब सप्ताहांत बिताने की योजना बनाई, शायद और भी। हालाँकि, खेल कैलेंडर में सबसे व्यस्त समय आ रहा था, और मुझे पता था कि केवल इतना ही था कि मैं ग्रिड से बाहर और किसी भी सड़क से तीन मील दूर रहकर ही कर पाऊँगा। खेत एक पलायन था, कभी ऐसी जगह नहीं थी जहां मैंने खुद को एक सक्रिय भागीदार के रूप में देखा। मैं एक बकरी के विपरीत था। मेरा स्थान ऑनलाइन था, डीडस्पिन पर। आप जानते हैं कि आगे क्या हुआ, और फिर मेरे पास खेत था।

मेरा इस्तीफा सौंपने के लिए खेत एक विशेष रूप से अजीब जगह थी, क्योंकि वहां रहने वाले किसी और के पास हमारे द्वारा किए गए कार्यों के लिए बहुत अधिक संदर्भ नहीं था।रूपरेखा पर , अल्बर्ट ने मुझे डीडस्पिन में काम करने के रसायन विज्ञान से बेहतर समझाया, और यह स्वार्थी था और शायद मेरे लिए थोड़ा दयनीय था कि मैं अन्य लोगों से अपेक्षा करूं जो एक सामंजस्यपूर्ण छोटे गैर-लाभकारी और सबसे शुष्क भागों में से एक में खेत के संचालन के रूप में प्रभावशाली कुछ कर रहे थे। इस विशेष नौकरी से दूर जाने का मेरे लिए क्या मतलब है, इसका पूरा संदर्भ तुरंत समझने के लिए राज्य का। वे, निश्चित रूप से, स्वर्गदूतों के प्रति सहानुभूति रखते थे, और शायद मेरे लिए यह अच्छा था कि मेरे आस-पास कोई ऐसा न हो जो उसी तरह के असंवेदनशील मीडिया बीफ और शिकायतों में डूबा हो जैसा कि मैं था। इसने मुझे अपनी गंदगी को जल्दी से दूर करने में मदद की, लेकिन मुझे नहीं पता था कि उस समय मुझे यही चाहिए था। उस रात नशे में धुत होने का काम इस तथ्य से बहुत पेचीदा हो गया था कि 40 मील के दायरे में केवल दो बार छह से पहले बंद हो गए, किसी तरह।

इसलिए, उस सर्दी में मुझे अपने साथी से दूर सैन फ्रांसिस्को में बैठने के लिए कोई पूर्णकालिक काम नहीं होने के कारण, मैंने अपना समय खेत और खाड़ी क्षेत्र के बीच बांटना शुरू कर दिया। मैंने खेत में विभिन्न कार्य किए, हालाँकि मैं तुरंत बकरियों की ओर आकर्षित हो गया, शायद इसलिए कि मैं उनसे थोड़ा डरता था। मेरी आंखों और मेरी आंखों में बकरियों की टीम के कप्तान गुलिवर, एक छोटे घोड़े के आकार का है। सोशियोक्रेसी और उसका बच्चा दोनों अपने सींग मेरे बट में डालने के लिए दृढ़ थे। मुझे जानवरों के बारे में कुछ नहीं पता था। मेरे पास कोई कौशल नहीं था।

पहाड़ी पर वापस, झुंड के दो समूहों में विभाजित होने के साथ, मैं सुलझ रहा था। चक और सिएरा, बकरियों के साथ रहने के लिए नियुक्त कुत्तों की जोड़ी, बकरियों की रक्षा के लिए सुसज्जित थी, न कि उन्हें झुंड में। मैं जितना जोर से चिल्लाया और बकरियों को घाटी के तल पर नीचे जाने के लिए उकसाया, उन्होंने उतना ही कठिन विरोध किया। अगर वे किसी दिए गए पेड़ में बहुत दूर नहीं थे, तो मैं उन्हें हिप-चेक करके यहां और वहां बकरियों को शारीरिक रूप से हटा सकता था, लेकिन स्क्रैबली जंगल उनकी टर्फ थी, मेरी नहीं।

मेरे अलावा कोई भी जानवर झुंड के बंटवारे के बारे में चिंतित नहीं था, और बकरियों पर चिल्लाने और अपने पूरे शरीर को अंडरब्रश पर खुरचने के बाद, मैंने कमोबेश हार मान ली। मैं पहाड़ी पर बकरियों के समूह के साथ रहूंगा, और बाद में आवारा साहसी लोगों के लिए वापस जाऊंगा। मैंने फार्म टीम से माफी मांगी और बकरियों को चुपचाप घूरता रहा। मैं कसम खाता हूँ कि ऐसा लग रहा था कि वे हँस रहे थे कि मुझ पर एक ओवर करना कितना आसान था।

10 मिनट के अंदर ही आवारा बकरियों ने हमें पकड़ लिया। उन्होंने महसूस किया कि बाकी झुंड चट्टान के नीचे उनका पीछा नहीं करने वाले थे, और इसलिए वे समूह में फिर से शामिल हो गए। इन बकरियों के बारे में जानने वाली बात यह है कि ये जिद्दी बेवकूफ हैं, लेकिन दूसरी बात यह है कि इनमें अविश्वसनीय और जन्मजात झुंड प्रवृत्ति होती है। मेरी गलती यह नहीं थी कि मैंने बकरियों को वहाँ जाने दिया जहाँ उन्हें नहीं जाना चाहिए था, बल्कि यह था कि मैंने उन्हें बकरियाँ नहीं होने दीं।

पहले आधा दर्जन बार मैंने झुंड को बाहर निकाला, मैं उन्हें हर 20 मिनट में गिनता था, इस चिंता में कि मैं एक खो दूंगा, या कि बच्चों में से एक ने खुद को चोट पहुंचाई है। फिर भी वे हमेशा एक साथ बँटे हुए थे, हमेशा उस दिन जो भी बकरी खुद को अल्फा नियुक्त करती थी उसका अनुसरण करती थी। चाल यह थी कि जितनी जल्दी हो सके यह पता लगाया जाए कि किसी भी दिन कौन सा बकरी नेता बनने जा रहा है, और उनका मुकाबला करने के लिए मेरी जड़ी-बूटियों की शैली को समायोजित करें।

अगर यह गुलिवर होता, तो यह उतनी बड़ी समस्या नहीं थी जितनी कि लग सकती है, उसके थोक को देखते हुए। दिल से, वह एक पहलवान नहीं है, और शायद वह एकमात्र ऐसा बकरा है जो इतना बड़ा है कि एक इंसान को उसे एक झाड़ी से कुहनी मारने के लिए पर्याप्त लाभ देता है। समाजतंत्र लड़ने और चिल्लाने के लिए जीता है, लेकिन उसे डराया जा सकता है। ग्रेटा और उनकी बेटी मार्जिपन के स्वभाव भी समान हैं, और उनके पास टीज़ल की तरह की चंचल प्रवृत्ति नहीं है। यदि हनी प्रभारी है, तो यह एक समस्या है, क्योंकि वह उत्तरी सड़क को पार करने और दक्षिण की ओर ढलानों को उनकी कम वनस्पति से सूखने के लिए मृत सेट कर चुकी है। न तो गाजर और न ही छड़ी उसके साथ काम करती है, और यदि वह धीमे दिन में अल्फा है, तो आपका एकमात्र विकल्प उसके कॉलर को पकड़ना और उस दिशा में दौड़ना शुरू करना हो सकता है जिस दिशा में आपको झुंड को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है। जेम्मा, थीस्ल, उमा, बच्चे, बोनी, वेच और अन्य लोग आदेशों का पालन करने के लिए संतुष्ट थे।

मैंने सीखा है कि अगर आपको हर किसी को हिलाने की जरूरत है तो बच्चे सबसे आसान होते हैं। मैंने सीखा कि उनका पसंदीदा इलाज मिस्टलेटो है। मुझे पता चला कि बोनी झुंड से पूरी तरह से सामाजिक अलगाव के बावजूद सबसे अच्छी बकरियों में से एक है। मैंने सीखा है कि यदि आप नरक में नहीं जाना चाहते हैं तो आप किसी भी परिस्थिति में युक्का भाले के पास कहीं भी कदम नहीं रखते हैं। मैंने सीखा कि वेच बहुत शांत था और कम खाने के लिए अलग था; वह अपने ही बच्चों द्वारा तंग किया गया था। मैंने सीखा कि चक और सिएरा इतने तेज़ नहीं हैं कि वे किसी भी खरगोश का पीछा कर सकें। मैंने सीखा कि बारिश होने पर बकरियां चलने से इंकार कर देंगी।

मेरे खेत में जाने के समय के अंत में, वे अंदर जाने के बजाय अपनी कलम के पीछे युक्का-डैप्ड पहाड़ी पर चढ़ गए, और उन्हें वापस लाने में एक घंटे से अधिक समय लग गया। अगर मैं कभी भी उनके साथ कोशिश करने और तर्क करने के लिए पर्याप्त निराश हो गया, या उनसे अच्छी तरह से पूछूं, तो वे मुझ पर मुस्कुराएंगे और गलत तरीके से चलते रहेंगे, "भाड़ में जाओ" अपनी आँखों से। कुछ दिन वे परिपूर्ण होंगे। अन्य दिनों में वे कलम से बाहर न निकलकर मेरी परीक्षा लेते थे, या वे एक घाटी की जाँच करने के लिए सड़क से दो मील नीचे चलने का फैसला करते थे, जिसमें उन्होंने पिछले साल से समय नहीं बिताया था। मुझे नहीं लगता कि उन्होंने मेरे साथ कोई संबंध बनाया है। यह अधिक था कि मैं उनसे बंध गया और वे यह स्वीकार करने लगे कि मैं उन लोगों में से एक था जिनके साथ उन्होंने खिलवाड़ किया। मैं इससे कभी बीमार नहीं हुआ।

वैसे भी, इस पोस्ट के शीर्ष पर पूछे गए प्रश्न का उत्तर देने के लिए: आप बकरियां नहीं पालते हैं, वे स्वयं झुंडते हैं।