कैबाडीबिंदुतालिका

ये रहा आपका 2020 का नाम वर्ष ब्रैकेट

रे मिस्टीरियो 90 के दशक में बिल्कुल बकवास था

जब तक मैं इसे जानता हूं, कुश्ती पुरानी यादों से प्रेरित एक व्यवसाय रहा है, यही वजह है कि मैं आमतौर पर 1990 के दशक के मध्य से लेकर देर तक के पुराने प्रशंसकों को फॉर्म के लिए एक स्वर्ण युग के रूप में दावा करने पर संदेह करता रहा हूं। निश्चित रूप से, स्टोन कोल्ड और द रॉक एक ऐसे स्तर पर सांस्कृतिक प्रतीक बन गए, जिसके बारे में पहलवानों की वर्तमान पीढ़ी शायद ही सपना देख सकती थी, लेकिन बदसूरत के कुछ ही मिनटों में भी,शर्मनाक पुराने समय के मैचकि डब्ल्यूडब्ल्यूई हैविदेश में डाल रहा हैपिछले कुछ वर्षों में युवा (एर) प्रशंसकों को आश्चर्यचकित करने के लिए पर्याप्त हैं कि क्या गोल्डबर्ग या डीएक्स जैसे सितारों के बारे में वास्तव में कुछ भी सार्थक था।

मैं ऐसा ही एक प्रशंसक था, लेकिन मुझे लगता है कि मैं गलत था! पिछले कई हफ्तों ने मुझे अभिलेखागार के माध्यम से खुदाई करने और खेल मनोरंजन में एक स्व-निर्देशित इतिहास सबक लेने का पर्याप्त अवसर दिया है, और मैंने खुद को वैध रूप से न केवल ब्रेट हार्ट और रिक फ्लेयर जैसे सच्चे सुपरस्टारों द्वारा बल्कि किसी भी चीज़ से अधिक के लिए मजबूर किया है। , WCW '96 और '97 में दिखाता है। यह पता चला है कि लोग इस बारे में झूठ नहीं बोल रहे थे कि यह सामान कितना अच्छा था। 25 साल बाद मर्चेंट मार्केट पर अपनी पकड़ को सही ठहराने के लिए NWO अपने प्रारंभिक अवतार में निश्चित रूप से काफी अच्छा था, स्टिंग वास्तव में उनके विरोध के रूप में एक तरह का बदमाश था, और मिडकार्ड में विश्व स्तरीय कलाकारों का एथलेटिकवाद निहारना अद्भुत था।

सैन डिएगो क्रूजरवेट को रे मिस्टीरियो के नाम से जाना जाता है - उस समय रे मिस्टीरियो जूनियर के रूप में बिल किया जाता है, यदि आप इसके बारे में तकनीकी होना चाहते हैं - तो उस विशाल और स्टार-स्टडेड सपोर्टिंग कास्ट के बीच भी बाहर निकल गए, किसी और की तुलना में अधिक मैच देखने चाहिए रोस्टर पर। हालांकि यह बिल्कुल सच है कि मिस्टीरियो इस बिंदु पर तीन दशकों से अद्भुत हैं, उनके शुरुआती काम को पहली बार देखने से दोनों ने उनके करियर के लिए मेरी प्रशंसा को गहरा किया है और मेरे छोटे से अपार्टमेंट में कुछ आवश्यक मुस्कान लाए हैं। बेहतर समय में, मैं लगभग निश्चित रूप से ढेरों को खोदने में उतने घंटे नहीं लगाता; जिस क्षण हमें मिला, मिस्टीरियो की साहसी प्रतिभा स्वागत से अधिक थी। यह मूड बदलने वाला पदार्थ था।

मैं पहली बार युवा मिस्टीरियो से जुड़ा, उनके सबसे प्रसिद्ध मैचों में से एक के लिए धन्यवाद-1995 में ECW में अपने लुचा लिब्रे प्रतिद्वंद्वी Psicosis के खिलाफ मुकाबला . जैसा कि वह लगभग हमेशा होता है, 5'6″ मिस्टीरियो रिंग में अब तक का सबसे छोटा आदमी था और इसलिए स्पष्ट दलित व्यक्ति था। लेकिन वह अपने प्रतिद्वंद्वी को चोट पहुँचाता है और एक आक्रामक शैली के लिए भीड़ का स्नेह जीतता है जो दृढ़ और सुंदर दोनों है। लगभग दो मिनट की अवधि में, मिस्टीरियो चार अलग-अलग खूबसूरती से एक्रोबेटिक चालों को अंजाम देता है, जबकि कई कुर्सियों के साथ Psicosis को रचनात्मक रूप से क्रूर बनाने के लिए समय भी निकालता है। मिस्टीरियो को कभी भी ईसीडब्ल्यू मोल्ड में एक कट्टर पहलवान के रूप में नहीं जाना गया है, लेकिन यह प्रदर्शन अभी भी आने वाली हर चीज के लिए मानक निर्धारित करता है। यह नैतिक रूप से हिंसक और भव्य रूप से कुशल दोनों है, जिसका अर्थ है कि यह महान कुश्ती है।

मिस्टीरियो को राष्ट्रीय सुर्खियों में आने में ज्यादा समय नहीं था, क्योंकि तत्कालीन प्रमुख WCW ने उन्हें अपने क्रूजरवेट डिवीजन में कई प्रतिभाशाली पहलवानों में से एक के रूप में लाया था। मिस्टीरियो के लिए बड़े मंच पर कोई समायोजन अवधि नहीं थी। पदार्पण करने के एक महीने से भी कम समय में, वह प्रशंसकों के पसंदीदा क्रूजरवेट चैंपियन बन गए।

उनके पहले चैंपियनशिप शासनकाल में एक शानदार मैच हैएक सितंबर '96 से काफी अस्पष्ट सुपर कैलो के खिलाफ . मिस्टीरियो निस्वार्थ भाव से अपने अपेक्षाकृत अज्ञात प्रतिद्वंद्वी को मैच के पहले दस मिनट में अपराध का शेर का हिस्सा प्राप्त करने देता है, फिर तत्कालीन क्रांतिकारी हमलों के एक सेट के साथ अपने प्रभुत्व का दावा करता है। यह बहुत ही उछालभरी तूफान विशेष रूप से एक खुशी की बात है।

मैच के अंत में, मिस्टीरियो पिनफॉल पाने के लिए रिंग रस्सियों के पार एक बेतुका डबल-जंप करता है। यह स्पष्ट रूप से एक वास्तविक लड़ाई की कोशिश करने और जीतने का एक प्रफुल्लित करने वाला अव्यवहारिक तरीका होगा, जो कुछ प्रशंसकों को परेशान कर सकता है। लेकिन दूसरी ओर, यह सर्वथा सुपरहीरो है, और वास्तविक जीवन के सुपरहीरो को कौन पसंद नहीं करता है?

मुख्यधारा के अमेरिकी कुश्ती प्रशंसकों, विशेष रूप से उस युग में, हमेशा अपरंपरागत कलाकारों, विशेष रूप से विदेशी-कोड वाले लोगों को नहीं लेते थे। ("यूएसए!" इन पुराने शो में मंत्र बहुत आम हैं, और मिस्टीरियो को उसकी कैलिफोर्निया जड़ों के बावजूद मैक्सिकन के रूप में चित्रित किया गया था।) यह दोगुना प्रभावशाली बनाता है कि मिस्टीरियो को प्रशंसकों से इतनी जल्दी इतनी प्रशंसा मिली। यह कम से कम मेरे दृष्टिकोण से मुखौटा है, जो चरित्र को इतना लोकप्रिय बनाता है। अकेले आकार के आधार पर, ऑस्कर गुतिरेज़ आखिरी आदमी है जिसके बारे में आप कभी भी विश्वास करेंगे कि वह एक बड़ी लड़ाई जीत सकता है। लेकिन जब वह उस मुखौटा को पहनता है और रे मिस्टीरियो बन जाता है, तो समीकरण इस तरह बदल जाता है कि उसका आकार कहानी कहने का लाभ बन जाता है। मुखौटा में, मिस्टीरियो एक ऐसा व्यक्ति है जो अविश्वसनीय को पूरा कर सकता है और असंभव को हरा सकता है।

मुखौटा एक और मिस्टीरियो क्लासिक से मेरे पसंदीदा स्थान का केंद्रबिंदु है-हैलोवीन हैवॉक 1996 मास्टर डीन मालेंको के खिलाफ . जैसा कि इन दोनों के लिए आदर्श है, यह मैच व्यावहारिक रूप से निर्दोष है, जो जानकार तकनीकी कौशल और उच्च-दांव भावनात्मक तीव्रता दोनों से भरा है। मालेंको ने अपनी लड़ाई के लिए मिस्टीरियो का मुखौटा चुरा लिया, लेकिन छोटा लड़का इसे वापस पाने और कुछ त्वरित, आकर्षक नवाचार की मदद से एक प्रभावशाली मिड-रिंग पोशाक परिवर्तन को अंजाम देने में सक्षम था।

जैसा कि हर कुश्ती प्रचार अंततः एक व्यवस्थित रूप से लोकप्रिय चरित्र के साथ होता है, WCW ने मिस्टीरियो को बर्बाद कर दिया, विशेष रूप से 1999 में मूल रूप से एक थकाऊ मैच में एक शर्त के हिस्से के रूप में उसका मुखौटा उतारकर। अपना सबसे महत्वपूर्ण ट्रेडमार्क खोने के बावजूद, मिस्टीरियो ने इसके लिए काम करना जारी रखा। कड़वे अंत तक WCW, यहां तक ​​कि बेनकाब दिखने तक"नाइट्रो" की अंतिम कड़ी में।

मिस्टीरियो ने अपने करियर का अगला अध्याय इंडीज में बिताया, लेकिन उनकी विरासत भले ही एक बंद कंपनी के पसंदीदा पंथ की रही हो, लेकिन उनके करियर की उच्चतम ऊंचाई अभी बाकी थी। उन्होंने 2002 में डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ अनुबंध किया, और यदि वह चैंपियनशिप के शासन या लाल-गर्म चोटियों के मामले में पिछले दो दशकों में कंपनी के सबसे महान कलाकार नहीं हैं, तो वह निश्चित रूप से लगातार उत्कृष्टता और स्थायी लोकप्रियता के मामले में सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं।

कुछ वर्षों के लिए WWE छोड़ने और 2018 में वापसी करने के बाद भी, मिस्टीरियो ने रिंग में अपनी क्षमता बनाए रखी है जो पारंपरिक ज्ञान को धता बताती है। बस इस हफ्ते "रॉ" परमिस्टीरियो का मर्फी के साथ बहुत अच्छा मैच था जो भीड़ के सामने बहुत अच्छा हो सकता था। और पिछले साल सर्वाइवर सीरीज़ में, उन्होंने ब्रॉक लेसनर के खिलाफ एक टाइटल शॉट का फायदा उठाया और अपने बेटे के साथ मिलकर बीस्ट को लगभग मनोरंजक तरीके से नीचे लाया। इन्हें देखते समय ध्यान रखें कि मिस्टीरियो अब अपने 40 के दशक के मध्य में है।

एक सामान्य नियम के रूप में यह स्वस्थ और आम तौर पर उन लोगों को ट्यून करने के लिए सही है जो अपने युवाओं की कुश्ती के बारे में भावुक हैं, या कम से कम नमक के अनाज के साथ अपना आकलन लेने के लिए। उस ने कहा, मैं उस मिस्टीरियो एंड सन मैच के लिए अब से 20 साल बाद पूरी तरह से उदासीन होने जा रहा हूं।