जिमिनक्यूटफोटो

ये रहा आपका 2020 का नाम वर्ष ब्रैकेट

बॉबी फिशर शेविंग: पता चला वीडियो गिरने से पहले शतरंज की किंवदंती दिखाता है

बॉबी फिशर का दुखद अंत हुआ। फिशर, सबसे प्रसिद्ध और सबसे महान शतरंज खिलाड़ी अमेरिका और शायद दुनिया ने कभी उत्पादन किया, अपने अंतिम दशकों को छिपाने और निर्वासन में बिताया। उन्होंने विभिन्न सरकारों और सभी यहूदियों के खिलाफ अपने दुर्लभ पुनरुत्थान का इस्तेमाल किया। 2008 में आइसलैंड में गुर्दे की विफलता से उनकी मृत्यु तक, जहां उनके सबसे अधिक घोषित शतरंज के क्षण 1972 में हुए थे, फिशर के प्रतिकारक देर से जीवन के व्यवहार ने उनके सुनहरे दिनों की अधिकांश यादों को अभिभूत कर दिया था और उन्हें सांस्कृतिक रूप से अप्रासंगिक छोड़ दिया था।

लेकिन, एक समय था...

और अब फिशर के महत्वपूर्ण युग की एक कलाकृति आती है। यह 10 अगस्त 1971 के फोटो शूट से पहले फिशर की एक 8 मिमी की श्वेत-श्याम, मूक फिल्म है जो दाढ़ी बना रही है और गपशप कर रही है। फिल्म के हालिया डिजिटाइजेशन के बाद यूटीएसबी को विशेष रूप से प्रदान की गई रील, न्यूयॉर्क के एक कोठरी में न्यूयॉर्क के फोटोग्राफर डेविड एट्टी द्वारा लिए गए ज्यादातर शॉट्स के अद्भुत कैश के बीच पाई गई, जो क्लिप में शेविंग कर रहे हैं। फिशर उस दिन के लिए प्रस्तुत कर रहा थाअमेरिका, सोवियत संघ में पाठकों के लिए अमेरिकी सरकार द्वारा 1940 के दशक से प्रकाशित एक रूसी भाषा की सांस्कृतिक आदान-प्रदान / प्रचार पत्रिका।

28 साल की उम्र में फिशर, दुनिया के सबसे मजबूत खिलाड़ियों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में खेलते हुए, 20-गेम जीतने वाली लकीर के बीच में था, जिसमें कोई ड्रॉ नहीं था। दबंग रन को शतरंज के इतिहास के सबसे महान कारनामों में से एक माना जाता है। एट्टी के साथ शूटिंग के एक साल बाद, उन्होंने रूसी ग्रैंडमास्टर बोरिस स्पैस्की से विश्व शतरंज चैंपियनशिप पर कब्जा कर लिया। उनका मुकाबला अब तक का सबसे प्रसिद्ध शतरंज मैच बना हुआ है, जो का बोर्ड-गेम संस्करण हैरॉकी IV , दोनों प्रतिस्पर्धियों के साथ अमेरिका/सोवियत शीत युद्ध में मोहरे के रूप में सेवा कर रहे हैं। हेनरी किसिंजर, राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, ने उस समय और आज तक लोगों को बताया कि जब उन्होंने सुना कि फिशर ने अमेरिका में रहने की योजना बनाई है और आयोजकों के साथ एक विवाद पर स्पैस्की प्रतियोगिता से बाहर निकलने की योजना बनाई है, तो वह शामिल हो गया और व्यक्तिगत रूप से पूछा फिशर मैच के साथ आगे बढ़ने और अमेरिकी असाधारणता और श्रेष्ठता साबित करने के लिए। फिशर ने कभी भी किसिंजर का फोन आने से इनकार किया, लेकिन स्वीकार किया कि देशभक्ति ने उनके हृदय परिवर्तन को प्रेरित किया।

"मुझे लगता है कि इस देश की प्रतिष्ठा दांव पर है," फिशर ने अमेरिकी संवाददाताओं से कहा कि जब यह शब्द निकला कि वह आखिरकार स्पैस्की का सामना करेंगे।

विश्व शतरंज खिताब पर कब्जा करने वाले, ऐसा करने वाले पहले अमेरिकी मूल के खिलाड़ी ने फिशर को ग्रह पर सबसे प्रसिद्ध लोगों में से एक बना दिया। "पूरी दुनिया अब तक बॉबी फिशर के नाम से जानती है," मेजबान जॉनी कार्सन ने उन्हें एनबीसी पर एक उपस्थिति के दौरान बतायाआज रात शोजीत के बाद।

फोटो: डेविड एट्टी

फिशर सुर्खियों में तेजी से विलीन हो गया। उन्होंने कार्सन के चैट शो में अंधेरे का संकेत दिया। कार्सन, शायद अपने मेहमान की नाखुशी को भांपते हुए, नए विजेता से पूछा कि क्या खिताब जीतना "एक सुस्ती थी।" "यह था," फिशर ने कहा। "मैं बात खत्म होने के एक दिन बाद उठा और मुझे बस कुछ अलग लगा, जैसे मुझसे कुछ छीन लिया गया हो।"

स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड , स्पैस्की पर अपनी अमर जीत के एक दशक के भीतर, फिशर दक्षिणी कैलिफोर्निया में एक केबल टीवी इंस्टॉलर के रूप में गुमनाम रूप से काम कर रहा था। 1981 में उन्हें सेलिब्रिटी से इतना दूर कर दिया गया कि वे थेपसादेना में बैंक लुटेरा समझकर दो दिन के लिए गिरफ्तार और जेल.स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेडके महान पत्रकार बिल नैकएक लंबी, गुप्त खोज पर चला गया1985 में लॉस एंजिल्स में फिशर के लिए और उसे शहर के बेघरों के बीच अपनी रातें बिताते हुए, और सम्मिश्रण करते हुए पाया।

एक यूगोस्लाव व्यवसायी द्वारा 1992 में युद्धग्रस्त सर्बिया में आयोजित स्पैस्की रीमैच के लिए $ 5 मिलियन के पर्स की पेशकश के बाद फिशर कुछ समय के लिए छिप गया। फिशर फिर से एक मार्ग में जीता। लेकिन न तो शतरंज समुदाय और न ही अमेरिकी सरकार ने फिशर की प्रतिस्पर्धी वापसी का जश्न मनाया: गैरी कास्पारोव, उस समय के विश्व शीर्षक सूची में, फिशर / स्पैस्की II को एक पुराने अधिनियम के रूप में खारिज कर दिया और कहा कि उनके और फिशर के बीच एक मैच "करीब नहीं होगा।" अमेरिकी न्याय विभाग ने फैसला सुनाया कि मैच में फिशर की भागीदारी ने मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश द्वारा यूगोस्लाविया पर लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन किया, और 15 दिसंबर 1992 को उनकी गिरफ्तारी के लिए एक संघीय वारंट जारी किया गया था।

फिशर कभी अमेरिका नहीं लौटा। इसके बजाय वह जापान, फिलीपींस और आइसलैंड में अपने दुखद अंतिम वर्षों में रहा। आखिरी बार जब उन्हें न्यूजवर्थी के रूप में माना जाता था, तब वे आएफिलीपींस में एक टॉक रेडियो स्टेशन के लिए प्रसारित किया गया 11 सितंबर, 2001 को, अमेरिका में घंटों पहले हुए घातक हमलों के लिए "यहूदियों" को दोष देना। फिशर, लंबे समय से एक प्रलय से इनकार करने वाले, ने भविष्यवाणी की कि अमेरिका का एक सैन्य अधिग्रहण और यहूदी नागरिकों का सामूहिक नजरबंदी आसन्न था। "वे यहूदियों को कैद कर देंगे," उन्होंने कहा। "वे उनमें से कई लाख को कम से कम निष्पादित करेंगे।" रेडियो होस्ट को कभी-कभी हंसते हुए सुना जा सकता था क्योंकि उसका स्पष्ट रूप से पागल अतिथि चिल्लाता था।

17 जनवरी, 2008 को डायलिसिस और अन्य उपचारों से इनकार करने के बाद, फिशर की किडनी की विफलता से मृत्यु हो गई, जो उसे जीवित रख सकती थी। वह 64 वर्ष के थे। उसकेरेक्जाविक के बाहर एक लूथरन चर्च में अंतिम संस्कार, आइसलैंड की राजधानी शहर, कथित तौर पर केवल पांच लोगों ने भाग लिया था: दो पड़ोसी, एक पत्नी जो जापान में रहती थी, जिसे फिशर के कुछ लंबे समय से परिचित भी जानते थे, एक पुजारी जिसे वह नहीं जानता था, और वह व्यक्ति जिसने अपनी कब्र खोदी थी।

उनका दयनीय एंडगेम गिरने से पहले फिशर के सभी स्मृति चिन्हों में गौरव जोड़ता है। तो उनका 168 सेकंड का भी एक कुर्सी पर बैठना, युवा और शायद खुश दिखना, एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक खोज के रूप में सामने आता है।

(यदि आप मोबाइल पर देख रहे हैं, तो वीडियो देखने के लिए "विज्ञापन छोड़ें" पर क्लिक करें।)

डेविड एट्टी कैसे फिशर की शूटिंग के लिए आए, उसकी दाढ़ी बनाने की बात तो दूर, और लगभग आधी सदी बाद फिल्म का पता लगाने की कहानियां खुद की कहानियां हैं। 1982 में एट्टी की मृत्यु हो गई। उनके बेटे एली एट्टी का कहना है कि उनके पिता ने कहा थाअमेरिकाकि फिशर असाइनमेंट शुरू में रिचर्ड एवेडन के पास गया, जो शायद उस युग के प्रमुख पोर्ट्रेट फोटोग्राफर थे।

लेकिन फिशर, जो खुद को विश्व स्तरीय एथलीट मानते थे-अधिकांश 197260 मिनट फिशर पर सेगमेंट ने विस्तार से बताया कि कैसे उन्होंने बड़े मैचों से पहले कैट्सकिल्स में शारीरिक रूप से प्रशिक्षित किया, एक पुरस्कार विजेता के रूप में - एक फैशन फोटोग्राफर के लिए बैठना नहीं चाहता था। "फिशर ने सोचा कि यह उनके लिए अपमानजनक था, और उन्होंने एवेडॉन द्वारा फोटो खिंचवाने से इनकार कर दिया," एली कहते हैं, जो अब लॉस एंजिल्स में रहने वाले एक टेलीविजन लेखक और निर्माता हैं। (पूरा खुलासा:एली एट्टी एक लंबे समय से दोस्त हैंऔर बैंडमेट।)

पूह-पूहिंग एवेडन के बाद, फिशर को अन्य फोटोग्राफरों का काम दिखाया गया, जिन्होंने इसके लिए असाइनमेंट लिया थाअमेरिका . वह एट्टी के साथ गए, जिन्होंने कला निर्देशक एलेक्सी ब्रोडोविच से अपना कलात्मक प्रशिक्षण प्राप्त कियाहार्पर्स बाज़ारप्रसिद्धि - जिन्होंने एवेडॉन का भी उल्लेख किया।

फिशर लोअर मैनहट्टन ब्राउनस्टोन में स्थित एट्टी के स्टूडियो में आने के लिए सहमत हो गया, जहां वह अपने परिवार के साथ रहता था, लेकिन फोटोग्राफर या अपने परिवार से अपनी विलक्षणता नहीं छिपाता था। फिशर एट्टी को यह नहीं बताएगा कि उसने किस दिन या समय दिखाने की योजना बनाई है, बस किस सप्ताह। और घर पर मूल रूप से अघोषित रूप से पहुंचने पर, फिशर ने एट्टी को बताया कि उसे अपने चेहरे पर ठूंठ महसूस हुई, और गोली मारने से पहले मुंडा होने के लिए कहा। अती को एक छुरा मिला। और एक नारीवादी चित्रकार और फोटोग्राफर की पत्नी, डॉटी एट्टी ने एक 8 मिमी कैमरा पकड़ा और अपने पति के ब्लेडवर्क को प्रसिद्ध दिमागी गेमर पर फिल्माना शुरू कर दिया।

डोट्टी कहते हैं, "मुझे जो याद है वह फिशर खुद को आईने में देख रहा है, और, अपनी जालीदार अंडरशर्ट को उतारकर, अपनी बाहों को मोड़ रहा है," और फिर हमें बता रहा है कि वह हर दिन टेलीविजन पर जैक लालन के साथ व्यायाम करता है।

डॉटी ने फिशर को यह भी याद किया कि उनके पति ने किन अन्य हस्तियों की तस्वीरें खींची थीं, और विशेष रूप से प्रभावित हुए कि उन्होंने जैकलीन बिसेट के साथ एक शूट किया था, जो कि एक युवा स्टार था। "फिशर को यह पता लगाने में बेहद दिलचस्पी थी कि क्या उसके बड़े स्तन थे," वह कहती हैं। रिकॉर्ड के लिए: "मैं भूल गया कि उसने किया या नहीं।"

8 मिमी की फिल्म यह स्पष्ट करती है कि फोटोग्राफर और उसका विषय एक दूसरे के साथ सहज थे; उन्होंने अपने मजाक के दौरान यह पता लगाया कि फिशर और डेविड एट्टी दोनों ब्रुकलिन के इरास्मस हॉल हाई स्कूल गए थे। शूटिंग के बाद, जिसमें परिवार के अनुसार कई घंटे लगे, फिशर ने खाने के लिए कहा। एली कहते हैं, "उस समय फिशर एक विशाल सितारा था, और [मेरे माता-पिता] उसे ऊपर ले जाने के लिए रोमांचित थे जहां हम रहते थे और उसे खाना खिलाते थे और उसके साथ समय बिताते थे।"

फिशर और एट्टी ने उस दिन फिर से एक साथ होने के बारे में बात की और फोन पर इस तरह के मिलन स्थल पर काम करने की कोशिश की। लेकिन शूटिंग के कुछ ही महीनों के भीतर फिशर ने स्पैस्की का सामना करने के लिए हस्ताक्षर किए और कैट्सकिल्स में प्रशिक्षण के लिए शहर छोड़ दिया। और जीत के साथ, उसने अपना जीवन भर का लक्ष्य पूरा कर लिया। और उसकी वापसी शुरू हो गई।

इस बीच, एट्टी के फोटोग्राफी करियर ने उनकी मृत्यु के वर्षों बाद उड़ान भरी।

2012 में, एक स्क्रिप्ट पर विलंब करते हुए वह फॉक्स मेडिकल ड्रामा, "हाउस" के लिए लिख रहा था, एली ने "डेविड एट्टी" को गुगल किया। "बहुत कुछ नहीं आया," वे कहते हैं। उन्होंने सोचा कि उनके पिता एक बड़े "डिजिटल पदचिह्न" के लायक हैं, और उन्हें पाने के लिए कुछ करने का फैसला किया। उन्होंने अपने पिता द्वारा खींची गई कुछ ललित-कला तस्वीरों की प्रतियां भेजना शुरू कर दिया, जिन्हें फ़्रेम किया गया था और अभी भी परिवार के घर पर गैलरी में लटका हुआ था, लेकिन प्रतिक्रिया में बहुत कम या कोई दिलचस्पी नहीं मिली। कला डीलरों ने एली को एक कठिन सच्चाई बताई: अपने दिवंगत पिता के लिए एक नाम बनाने का एकमात्र तरीका कलात्मक सामान को भूलना और सेलिब्रिटी शॉट्स ढूंढना होगा।

फोटो: एली Attie

तो एली डेविड एट्टी के नकारात्मक, स्लाइड और प्रिंट (ऊपर) से भरे कोठरी में चले गए। और उन्होंने दूसरों के बीच के पुराने शॉट्स की खोज की: ट्रूमैन कैपोट, लोरेन हंसबेरी, राल्फ एलिसन, वेब डबॉइस, रॉबी रॉबर्टसन और बैंड, साथ ही जैकलिन बिसेट शॉट्स जो फिशर को शीर्षक देते थे, और फिशर के बहुत सारे शॉट 1971 में शेविंग के दिन लिए गए थे। .

क्यूरेटर रुचि रखते हैं। 1950 के दशक के उत्तरार्ध में ब्रुकलिन में ली गई कैपोट की एट्टी की तस्वीरें, व्यावसायिक उत्सुकता बढ़ाने वाली पहली थीं। 2015 में,पेंगुइन रैंडम हाउसप्रकाशितब्रुकलिन: एक व्यक्तिगत संस्मरण: डेविड एट्टी की खोई हुई तस्वीरों के साथ, एक किताब जो कैपोट के शब्दों को विशेष रूप से एट्टी के शॉट्स के साथ जोड़ती है। और अगले वर्ष, Attie's Capote पोर्टफोलियो को the द्वारा अपना स्वयं का शो दिया गयाब्रुकलिन ऐतिहासिक सोसायटी, जो में लिखा गया थान्यू यॉर्करतथान्यूयॉर्क टाइम्स , दूसरों के बीच में। 1969 में Attie द्वारा ली गई बैंड की तस्वीरें a . के लिएसमयएक बार थे भाई.स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड, वह पत्रिका जिसने esports के अस्तित्व में आने से बहुत पहले nerd और jock के बीच की रेखाओं को धुंधला कर दिया थाफिशर को उसके कवर पर रखनाअगस्त 1972 में, अब अपने ऑनलाइन अभिलेखागार में शतरंज के राजा के एट्टी शॉट का उपयोग करता है, जिसमें 1985 से नैक की खोजी कहानी शामिल है। पिछले साल,अमेरिकी शतरंजपत्रिका ने फिशर का एक एट्टी शॉट डालामुख्य पृष्ठ परफ़ोटोग्राफ़र के गर्वित बेटे का कहना है कि - "वह पहला कवर था जिसे उसने जीवित होने के बाद प्राप्त किया था," और फिर उसी तस्वीर का उपयोग करके एक टी-शर्ट जारी किया।

बॉबी फिशर के साथ डेविड एट्टी की शूटिंग की फिल्म। एली Attie . की सौजन्य

एली एट्टी कहती हैं, "जबकि मेरे पिता की फिशर की तस्वीरें अब दिखाई देने लगी हैं," अगर एवेडन ने उन्हें लिया होता, तो ये निश्चित रूप से बॉबी फिशर की सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित छवियां होतीं।

अपने बचपन के घर में संग्रहीत सामग्री की मात्रा के कारण, एली को अभी तक अपने पिता द्वारा छोड़ी गई सभी फिल्मों से गुजरना पड़ा है। लेकिन वह पूर्व की यात्रा पर फोटो खिंचवाने में समय बिताता है। और पिछले साल के अंत में अपने पिता के पुराने कोठरी में गोता लगाने के दौरान, वह पहली बार 8 मिमी रील पर "बॉबी फिशर मुंडा हुआ" लेबल पर हुआ। आखिरकार उनके पास इस बात का सबूत था कि जिस दिन उनके पिता ने 20 वीं शताब्दी के सबसे आकर्षक पात्रों में से एक के लिए उस्तरा लिया था, वह केवल किंवदंती से अधिक था।

एली एट्टी कहती हैं, "उनका पता लगाना मेरे लिए एक वास्तविक खुशी है।" "फिशर ने जीवन में बाद में अपना रास्ता खो दिया, लेकिन 1971 में, वह मेरे पिता की तरह ब्रुकलिन का एक स्मार्ट यहूदी व्यक्ति था, जो दुनिया में कुछ महान करने की कोशिश कर रहा था।"