एडामगिल्क्रिस्ट

ये है आपका 2020 का नाम वर्ष ब्रैकेट

WWE विफल रूसेव क्योंकि WWE जैविक लोकप्रियता को बर्दाश्त नहीं करता है

29 मार्च 2015 को रूसेव आएरेसलमेनिया 31 संयुक्त राज्य चैंपियन के रूप में। वह एक लानत टैंक पर सवार हो गया।

15 अप्रैल, 2020 को रुसेव को WWE द्वारा के हिस्से के रूप में रिलीज़ किया गया थाकंपनी का कोरोनावायरस महामारी स्पष्ट-आउट.

उन दो पलों को लगभग पांच साल अलग हुए, और, साथ में, वे यह देखने का सबसे अच्छा तरीका है कि डब्ल्यूडब्ल्यूई ने सबसे अच्छे, सबसे आकर्षक और सबसे लोकप्रिय पहलवानों में से एक को कितनी बुरी तरह से गलत तरीके से प्रबंधित किया है जिसे पदोन्नति ने हाल की स्मृति में विकसित किया है। WWE का रुसेव के साथ वर्षों से व्यवहार अपने आप में एक बेकार है, लेकिन यह पूरी तरह से इस बात के अनुरूप है कि दुनिया की सबसे बड़ी कुश्ती कंपनी ने एक दशक के बेहतर हिस्से के लिए कैसे काम किया है। कोई भी जिसने कभी सोचा है कि पृथ्वी पर सबसे बड़ा कुश्ती प्रचार इतनी प्रतिभाओं को किनारे पर क्यों छोड़ देता है, इसका जवाब मिल सकता है कि कैसे डब्ल्यूडब्ल्यूई ने रुसेव के स्टारडम में अपरिहार्य वृद्धि को रोक दिया।

डब्ल्यूडब्ल्यूई में सामान्य रूप से सामान्य इन-रिंग गुणवत्ता ने NXT के प्रचार के विकासात्मक ब्रांड/इंडी सुपरस्टार स्टेजिंग ग्राउंड के रूप में उदय के लिए बड़े पैमाने पर धन्यवाद के रूप में आसमान छू लिया है; यह छलांग 2013 के अंत में शुरू हुई, कमोबेश। NXT ने जितने भी तरीकों से मदद की है, हालांकि, WWE के लिए तैयार प्रतिभाओं को बाहर निकालने की इसकी क्षमता ने मेन प्रमोशन के रोस्टर को एक असहनीय डिग्री तक फूलने का प्रभाव डाला है। दूसरे शब्दों में कहें तो, हालांकि डब्ल्यूडब्ल्यूई ने उस 15 अप्रैल के रक्तबीज में लगभग 20 पहलवानों को रिहा कर दिया था, वहां हैंफिर भी असंख्य प्रतिभाशाली कलाकार जिनके कार्ड में कोई स्थान नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि डब्ल्यूडब्ल्यूई ने पहलवानों को या तो उन्हें एक चमकदार नई चीज के रूप में धकेलने के लिए या अधिक निराशाजनक रूप से, उन्हें प्रचार के नवजात इंडी प्रतियोगियों से दूर रखने के लिए अनुबंधित किया है।

आप तर्क दे सकते हैं कि इन पहलवानों को डब्ल्यूडब्ल्यूई के फूले हुए शव पर हस्ताक्षर करने से बेहतर पता होना चाहिए था, लेकिन निर्णय इतना आसान नहीं है। वास्तविक रूप से, कुछ समर्थक पहलवान कंपनी द्वारा प्रदान की जा सकने वाली वित्तीय सुरक्षा को वहन कर सकते हैं या कर सकते हैं। कार्यकर्ताओं को दोष देना जवाब नहीं है, और यह दोगुना सच है जहां रुसेव जैसे किसी व्यक्ति का संबंध है- एक पहलवान जिसे डब्ल्यूडब्ल्यूई में प्रशिक्षित किया गया था, कंपनी द्वारा फेंकी गई हर चुनौती के जवाब में संपन्न हुआ, भीड़ के साथ खत्म हो गया, और फिर तुरंत हटा दिया गया नए इंडी साइनिंग के पक्ष में या, किसी कारण से,पार्ट-टाइमर्स की भीड़जो टीवी समय और हेडलाइन मैचों को सोखने के लिए वापस आया।

पूर्वव्यापी में विचार करने के लिए यह चौंकाने वाला है। रुसेव एक अजेय जानवर से चला गया जो केवल जॉन सीना से उस पूर्वोक्त में हार गया थारेसलमेनिया 31 , उनकी वास्तविक जीवन पत्नी लाना, करिश्मा-वैक्यूम डॉल्फ़ ज़िगगलर, और प्रतिभाशाली-लेकिन-अप्रयुक्त चरित्र अभिनेत्री समर राय को शामिल करते हुए एक बेवकूफ रोमांस कोण में फेंक दिया गया। यह इस तरह से गूंगा था कि केवल WWE ही गूंगा हो सकता है, और किसी तरह रुसेव ने अभी भी इससे सोना बनाया है। मेरा मतलब है, अगर हाल के डब्ल्यूडब्ल्यूई इतिहास में "मछली ले लो" की तुलना में एक मजेदार लाइन रीडिंग है, तो मैंने इसे नहीं सुना है।

उसके बाद, रुसेव को यूरोसेंट्रिक लीग ऑफ नेशंस में डाल दिया गया, जो कि केवल नौकरी के लिए गठित किया गया था - दूसरे शब्दों में - "अच्छे लोगों" के लिए। अस्तबल ने वास्तव में इसमें शामिल किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत कुछ हासिल नहीं किया था, और इसलिए रुसेव को फिर से हटा दिया गया था। यह दोहराया जाना चाहिए कि यह सब उसके सवार होने के सिर्फ एक साल बाद हुआ थारेसलमेनियाएक लानत टैंक पर।

अगले वर्ष रुसेव एक बार फिर से यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप पर कब्जा करते हुए दिखाई देंगे, हालांकि वह रोमन रेंस से हार गए थे, जो एक वास्तविक मुख्य उद्घोषक के साथ उनका आखिरी कार्यक्रम होगा। डब्ल्यूडब्ल्यूई ने तथाकथित बल्गेरियाई ब्रूट को एक बार फिर शर्मिंदा करने का फैसला किया, इस बार उसे अपनी पत्नी और प्रसिद्ध भयानक व्यक्ति एंज़ो अमोरे के साथ एक और रोमांस कोण में फेंक दिया। यह निराशाजनक था, न केवल इसलिए कि WWE को पता नहीं है कि रोमांस एंगल कैसे चलाया जाता है, बल्कि इसलिए कि यह दो प्रतिभाशाली कलाकारों की इतनी स्पष्ट बर्बादी थी … और एंज़ो अमोरे भी।

रुसेव के लिए लोकप्रियता का आखिरी उछाल, उनके हर बड़े उछाल की तरह, एक जैविक था। उस समय एक हील होने के बावजूद, उनकी "रुसेव डे" नौटंकी के साथ एडेन इंग्लिश गाना कंपनी में सबसे अधिक प्राप्त गिमिक्स में से एक बन गया; रुसेव दावा करेंगे कि हर दिन "रुसेव डे" है, और अंग्रेजी ने उन्हें रिंग में गाने के लिए अपनी अतिरंजित ऑपरेटिव आवाज को निकाल दिया। यह मूर्खतापूर्ण, निश्चित था, लेकिन इसने उसी साधारण कारण से काम किया जो अधिकांश नौटंकी काम करती है: प्रशंसक इसे और अधिक देखना चाहते थे।

(आप इस पर विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन डब्ल्यूडब्ल्यूई ने अंततः रुसेव दिवस पर प्लग खींच लिया ... रुसेव पर अंग्रेजी मोड़ दिया और कहा कि उनका लाना के साथ संबंध था।)

रुसेव के करियर की राह को उनकी वास्तविक जीवन की पत्नी ने जिस हद तक परिभाषित किया है, वह मनोबल गिराने वाला है और अपनी खूबियों के लिए शर्म की बात है; रुसेव को वह सब कुछ करने देने के बजाय जो वह इतनी अच्छी तरह से करता है, कंपनी ने उसके और उसकी पत्नी के बीच तनाव पैदा करने के लिए अलग-अलग तरीके खोजे, केवल एक विन्सेंट कैनेडी मैकमोहन के लिए मज़ेदार भुगतान के लिए, बार-बार। यह बिल्कुल सही है कि WWE में रुसेव की अंतिम कहानी एक और रोमांस एंगल थी; इस एक में, लाना ने रुसेव पर एक नियंत्रित सेक्स एडिक्ट होने का आरोप लगाया, उसे कैमरे पर तलाक दे दिया, और बाद में उस समय के अपने प्रतिद्वंद्वी बॉबी लैश्ले से शादी कर ली। यह समय और प्रयास की एक शानदार बर्बादी थी जिससे किसी को कोई फायदा नहीं हुआ और इससे हर कोई काफी नफरत करता था।

यह शर्म की बात भी है, क्योंकि रुसेव एक तरह से एक संपूर्ण पैकेज है, जैसे कि कुछ पहलवान हैं, यहां तक ​​​​कि वे भी जो डब्ल्यूडब्ल्यूई के कार्ड में शीर्ष पर हैं। वह डब्ल्यूडब्ल्यूई के इतिहास में सबसे अच्छा पहलवान नहीं है, न ही सबसे अच्छा बात करने वाला, लेकिन वह विभिन्न प्रकार के पात्रों को निभाने और उन्हें अच्छी तरह से निभाने के लिए अपनी प्रतिभा को मिलाने और मैच करने में सक्षम था।

यह केवल व्यर्थ प्रतिभाओं के बारे में नहीं है। कम ही परफॉर्मर्स WWE के रैसलिंग स्टाइल को रुसेव से बेहतर समझते हैं। वह एक मूक हत्यारा हो सकता है, जैसा कि वह अपने पदार्पण के बाद था, लेकिन वह शुष्क रूप से प्रफुल्लित करने वाला और आकर्षक भी हो सकता है। उन्होंने यह भी समझा कि कुश्ती सबसे अच्छा काम करती है जब यहमहसूस करता वास्तविक, एक अस्पष्ट लेकिन अचूक विशेषता जो इसे देखने पर समझ में आती है और जब आप नहीं करते हैं तो तुरंत पहचानने योग्य कमी छोड़ देते हैं। रुसेव कंपनी के उन कुछ पहलवानों में से एक थे जिन्हें "अपराध पर बेचा गया", जिसका अर्थ है कि उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि मैच में उन्होंने जो भी सजा ली, वह उनके विरोधियों पर हमला करने के तरीके को प्रभावित करे। उन्हें समय की भी बहुत अच्छी समझ थी, दोनों के संदर्भ में कि अपनी बड़ी चालों को कब मारना है और कब अपने विरोधियों की चाल को मौत की तरह दिखाना है। वह आने वाले वर्षों के लिए एक संपत्ति होना चाहिए था, और एक पदोन्नति में जिसने इससे बेहतर काम किया, वह अभी भी होगा।

इसके बजाय, वह अब एक रचनात्मक टीम से मुक्त हो गया है जो या तो कभी नहीं समझ पाया कि उसका सही तरीके से उपयोग कैसे किया जाए या यह समझा जाए कि वह इतना अच्छा है कि वे उसे कचरा खिला सकते हैं और वह किसी बिंदु पर, अपनी प्राकृतिक प्रतिभा के माध्यम से फिर से प्रशंसकों के साथ मिल जाएगा। वह पहले पहलवान नहीं हैं जिन्हें डब्ल्यूडब्ल्यूई द्वारा अपनी योग्यता के आधार पर लोकप्रिय होने के लिए दंडित किया गया है; लगभग एक दशक तक प्रशंसकों से जुड़े रहने के बावजूद सिजेरो ने अपनी गति को ठप देखा है; शायद सबसे प्रसिद्ध, ज़ैक राइडर को पिछले दशक की शुरुआत में अपने स्वयं के YouTube शो पर लोकप्रिय होने की हिम्मत के लिए दंडित किया गया था।

तो रुसेव यहाँ से कहाँ जाता है? वह कई बहुप्रतीक्षित मैचों के लिए न्यू जापान प्रो रेसलिंग में जा सकते थे; रुसेव का व्यक्तिगत ड्रीम मैच शिंगो ताकागी के खिलाफ होगा, जिसमें दो पिटबुल एक-दूसरे की जमकर धुनाई कर रहे थे। अपनी सभी प्रतिभाओं के लिए, हालांकि, रूसेव जापान के कुलीन कलाकारों के साथ बने रहने के लिए शायद काफी अच्छे पहलवान नहीं हैं, हालांकि पिछले साल से पहले जॉन मोक्सली के बारे में भी ऐसा ही कहा जा सकता था।तारकीय G1 प्रदर्शन . कोरोनोवायरस महामारी खत्म होने के बाद रुसेव स्वतंत्र दृश्य में काम करके खुद को फिर से मजबूत कर सकते हैं। (यह विशेष रूप से क्रूर है कि डब्ल्यूडब्ल्यूई ने इन सभी पहलवानों को ऐसे समय में रिहा कर दिया जब वे सीधे इंडीज में जाकर अपनी कुख्याति को भुनाने में सक्षम नहीं थे।)

या रुसेव सबसे तार्किक काम कर सकते थे - ऑल एलीट कुश्ती में शामिल हों, जो दूसरा सबसे बड़ा अमेरिकी प्रचार है और वर्षों में एकमात्र ऐसा है जिसने इसे रखा हैडब्ल्यूडब्ल्यूई की रेटिंग में एक वास्तविक सेंध . वहां, रुसेव अन्य डब्ल्यूडब्ल्यूई पहलवानों के जाने-पहचाने चेहरों में से होंगे, जिन्हें कम बैकवर्ड और बैक-अप प्रमोशन में घर खोजने से पहले कम इस्तेमाल किया गया और त्याग दिया गया; कोड़ी रोड्स, मोक्सली, औरब्रॉडी ली सभी उसे AEW के साथ आने वाली रचनात्मक स्वतंत्रता पर बेच सकते हैं। इसके अलावा, एक नौकरी की शुरुआत है: AEW के पास इस समय एक बड़ी विदेशी एड़ी की भी कमी है, एक ऐसा आदर्श जो कुश्ती में अमेरिका के लिए द लार्ज ऑरेंज मैन लेग-ड्रॉपिंग विलेन के रीगन-युग के दिन से पहले भी था।

हालांकि, रुसेव जहां भी जाते हैं, कोई केवल यह आशा कर सकता है कि उनकी अगली कंपनी उनकी अपील को समझे और उन्हें अपनी प्रभावशाली काया और कम माइक के काम को उनके सर्वोत्तम लाभ के लिए उपयोग करने के लिए ढीला कर दे। डब्ल्यूडब्ल्यूई को या तो यह कभी नहीं लगा कि रुसेव के प्रशंसक समर्थन की निरंतर दौड़ का श्रेय किसी भी शर्मनाक रोमांस कोण या सामान्य विदेशी स्थिर को नहीं दिया गया था या वे इस बात से नाराज थे कि उनकी सफलता के साथ उनका कितना कम संबंध था। एक महामारी के दौरान किसी और के लिए पहलवानों के लिए अलग होना कोई और मजेदार नहीं है, लेकिन इसके दूसरी तरफ रुसेव के पास पहले से कहीं ज्यादा करियर विकल्प होंगे। पृथ्वी पर सबसे बड़े प्रचार में खराब रचनात्मक और एक फूला हुआ रोस्टर द्वारा टॉरपीडो, वह केवल अपने गुणों के आधार पर ही सफल हो पाया। विंस मैकमैहन की WWE में वो सबसे बड़ा क्राइम था। अब जबकि वह एक स्वतंत्र व्यक्ति हैं, कुश्ती के प्रशंसक केवल कुछ पदोन्नति की उम्मीद कर सकते हैं, कहीं न कहीं, रुसेव को लानत गेंद देंगे।

सुधार, दोपहर 2:27 बजे - इस लेख में पहले कहा गया था कि सिजेरो लीग ऑफ नेशंस में था; यह गलत है और इसे ठीक कर दिया गया है।